Type Here to Get Search Results !

Search

NEET UG Cut Off 2024 :- General, O.B.C, SC, ST Passing Marks All Category Wise Out

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Instagram GroupFollow Me




NEET UG Cut Off 2024 :- General, O.B.C, SC, ST Passing Marks All Category Wise Out







➡️नीट यूजी कट-ऑफ 2024 देखें :- 

इस नीट परीक्षा में बैठने वाले छात्रों की संख्या और प्रश्न पत्र के स्तर के आधार पर हर साल नीट कट ऑफ 2024 में बदलाव होता है। एजेंसी द्वारा जारी इस कट ऑफ में अलग-अलग कैटेगरी के आधार पर अंतर देखा जा सकता है. आमतौर पर सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए 50 प्रतिशत का प्रावधान है। इसके विपरीत अगर अन्य वर्ग के छात्रों की बात करें तो ओबीसी, एससी और एसटी वर्ग के लिए 40 प्रतिशत का प्रावधान है।

Neet Ug कट-ऑफ मार्क्स 2024 अवलोकन

♦शीर्षकनीट कट ऑफ 2024 जारी
♦संगठन का नामराष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी
♦परीक्षा का नामराष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा
♦वर्ष2024
♦परीक्षा तारीख5 मई 2024, रविवार को
♦वर्गपरिणाम
♦आधिकारिक वेबसाइटhttps://neet.nta.nic.in/


वे सभी जो विभिन्न श्रेणियों से इस परीक्षा में उपस्थित हुए हैं | उन्हें परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए Neet UG कट ऑफ 2024 में निर्धारित न्यूनतम अंक प्राप्त करने होंगे। सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए कोई आरक्षण सुविधा उपलब्ध नहीं करवाई गयी है ।


➡️नीट कट ऑफ और प्रतिशतता 2024

NEET कट ऑफ का सामान्य अर्थ आवश्यक न्यूनतम अंक प्राप्त करना है जिसके आधार पर योग्य उम्मीदवार मेडिकल कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। परीक्षा में बैठने वाले छात्रों की संख्या में वृद्धि के कारण, उम्मीदवारों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा देखी जा सकती है, जिसके परिणामस्वरूप इस वर्ष NEET कटऑफ 2024 अधिक होगी।



वर्गप्रतिशतताअपेक्षित कट ऑफ मार्क्स
यूआर/ईडब्ल्यूएस50 वीं720-137
अन्य पिछड़ा वर्ग40 वीं136-107
♦एससी और एसटी40 वीं136-107
यूआर/ईडब्ल्यूएस एवं पीएच45 वें136-121
♦ओबीसी एवं पीएच40 वीं120-107
एससी एवं पीएच40 वीं120-107
एसटी और पीएच40 वीं
120-108


 यह कट ऑफ केवल अनुमानित तौर पर जारी की गई है अगर आपको सटीक कट चाहिए तो ऑफिशल वेबसाइट पर जैसे ही कट ऑफ जारी होगी आपको सूचित कर दिया जाएगा ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशल वेबसाइट को विजिट करें


➡️छात्रों के लिए मेडिकल सीटों का विवरण :-

इस वर्ष विभिन्न चिकित्सा संस्थानों में सभी उम्मीदवारों के लिए एक लाख सीटें उपलब्ध हैं। परीक्षा कार्यक्रम में 23 लाख अभ्यर्थी उपस्थित हुए, जिससे पता चलता है कि प्रत्येक सीट पर 23 में से एक उम्मीदवार का सेलेक्शन किया जाएगा

जो छात्र इन चिकित्सा संस्थानों में दाखिला लेकर उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें इस कटऑफ को पास करने के लिए अच्छी तैयारी करनी होगी और उच्च अंक प्राप्त करने होंगे। संस्थानों में उपलब्ध सीटों में विभिन्न श्रेणियों के लिए आरक्षण भी शामिल है। सभी उम्मीदवारों को सीटें आवंटित की जाएंगी।


➡️नीट यूजी श्रेणीवार कट-ऑफ 2024

हर साल देश के उच्च चिकित्सा संस्थानों में पढ़ाई की उम्मीद से सभी वर्ग के छात्र इस परीक्षा में शामिल होते हैं। सभी छात्रों को 720 अंकों का एक प्रश्न पत्र हल करना होता है, जिसमें प्राप्त अंकों के आधार पर योग्य छात्रों का चयन किया जाता है।

नीट कटऑफ 2024 पास करने वाले छात्रों को ही उच्च शिक्षा के लिए इन संस्थानों में प्रवेश मिलता है। यहां, हम श्रेणियों के आधार पर अंकों की सीमा प्रदर्शित करने जा रहे हैं:

पिछले साल सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए अंकों का दायरा 720 से 137 के बीच था।
अगर ओबीसी वर्ग के छात्रों की बात करें तो उन्हें 136 से 107 के बीच अंक लाने होंगे।
एससी और एसटी वर्ग के छात्रों के लिए क्वालिफाइंग मार्क्स 136-107 हैं, जो ओबीसी के क्वालिफाइंग मार्क्स के समान हैं।
सामान्य वर्ग में छात्रों को 720 से 137 अंक के बीच स्कोर करना होता है, लेकिन यह स्कोर हर साल बदलता रहता है। यह स्कोरिंग प्रणाली सुनिश्चित करती है कि विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में उपलब्ध सीटों पर केवल योग्य उम्मीदवार ही बैठें।
ऊपर दिए गए योग्यता अंक पिछले वर्षों के कट ऑफ अंकों के आधार पर तय किए गए हैं, जो अपेक्षित कट ऑफ अंक हैं। NEET कटऑफ 2024 छात्रों की संख्या और उपलब्ध सीटों के आधार पर निर्धारित की जाएगी।

➡️नीट कट-ऑफ 2024 निर्धारित करने वाले महत्वपूर्ण कारक जाने:-

मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में प्रवेश के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, सभी छात्रों को एजेंसी द्वारा निर्धारित न्यूनतम अंक प्राप्त करने होंगे। नीट कट ऑफ 2024 कई कारकों पर निर्भर करता है, जो इस प्रकार हैं:
  • परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या  
  • NEET कटऑफ 2024 को प्रभावित करेगी।
  • NEET कटऑफ हर साल परीक्षा की कठिनाई के स्तर के आधार पर निर्धारित की जाती है। इसे देखते हुए इस साल का कटऑफ थोड़ा ज्यादा रहने की उम्मीद है।
  • इसके अलावा, विभिन्न चिकित्सा संस्थानों में सीटों की उपलब्धता भी कटऑफ को प्रभावित करेगी; इस साल इन मेडिकल संस्थानों में एक लाख सीटें होंगी. विद्यार्थियों को प्रवेश देना होगा।
  • अंततः, इस परीक्षा में शामिल होने वाले विभिन्न श्रेणियों के छात्रों के लिए सरकार का आरक्षण भी NEET 2024 कट ऑफ को प्रभावित करेगा।


 

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Instagram GroupFollow Me

 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad