Type Here to Get Search Results !

PM Yashasvi Scholarship 2024 – प्रधानमंत्री यशस्वी योजना के अंतर्गत 9-11वीं में पढ़ने वालों को मिलेगी छात्रवृत्ति.... जाने पूरी जानकारी


WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Instagram GroupFollow Me


PM Yashasvi Scholarship 2024 – प्रधानमंत्री यशस्वी योजना के अंतर्गत 9-11वीं में पढ़ने वालों को मिलेगी छात्रवृत्ति.... जाने पूरी जानकारी





जैसा कि हमने अभी आपको स्पष्ट किया कि पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना 2024 का मुख्य उद्देश्य कक्षा 9 और 11 में अध्ययनरत अत्यंत पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के गरीब छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना 2024 मेरिट सूची जारी करने के लिए सबसे पहले एक लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

जैसे ही छात्र इस परीक्षा में उत्तीर्ण साबित होते हैं, उनकी आर्थिक स्थिति के अनुसार लाभार्थी छात्रों की प्राथमिकता सूची बनाई जाती है। पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति 2024 के माध्यम से अपना चयन सुनिश्चित करने वाले छात्रों को प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना 2024 के तहत सालाना 75,000 रुपये से लेकर 125,000 रुपये तक की राशि प्रदान की जाती है।


                     🔸OverView🔸


योजना का नामPM Yashasvi Scholarship 2024
किसने आरंभ कीNational Testing Agency
लाभार्थीOBC SC ST EWS स्टूडेंट्स
उद्देश्य पढ़ाई के लिए प्रोत्साहन
आधिकारिक वेबसाइटyet.nta.ac.in
साल2024
राज्य सभी राज्य
आवेदन का प्रकारऑनलाइन



                     🔸योजना विवरण🔸

 

सरकार ने जीवंत भारत के लिए प्रधानमंत्री युवा उपलब्धि छात्रवृत्ति पुरस्कार योजना (YASASVI) विकसित की है। यह छात्रवृत्ति OBC, घुमंतू और अर्ध-घुमंतू जनजातियों और DNT तक ही सीमित है। 9वीं कक्षा और 11वीं कक्षा के छात्रों को दो अलग-अलग स्तरों पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। यह छात्रवृत्ति कार्यक्रम केवल भारतीय छात्रों को उस विशिष्ट राज्य/संघ शासित प्रदेश द्वारा प्रदान किया जाता है जिससे आवेदक संबंधित है या जहाँ वह रहता है। छात्रवृत्ति पुरस्कारों के लिए आवेदकों का चयन करने के लिए YASASVI प्रवेश परीक्षा 2024 के रूप में जानी जाने वाली एक लिखित परीक्षा का उपयोग किया जाएगा

ईबीसी और डीएनटी छात्र राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से शीर्ष-श्रेणी स्कूल शिक्षा और शीर्ष-श्रेणी कॉलेज शिक्षा योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन छात्रवृत्तियों का उद्देश्य छात्रों को पूर्व-माध्यमिक शिक्षा से आगे अपनी शिक्षा जारी रखने में सहायता करना है।


                     🔸 योजना का लाभ🔸


पीएम यशस्वी की मदद से वंचित पृष्ठभूमि के छात्रों को सशक्त बनाया जाएगा, शिक्षा तक समान पहुँच सुनिश्चित की जाएगी और भारत के युवाओं के लिए बेहतर भविष्य को बढ़ावा दिया जाएगा। वाइब्रेंट इंडिया (पीएम-यशस्वी) 2023 के लिए पीएम यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवार्ड स्कीम को प्रवेश परीक्षा के उपयोग के बिना, केवल योग्यता के आधार पर प्रदान किया जाएगा । पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए है। छात्रवृत्ति में, कक्षा 9 से 10 के छात्रों को 75,000 रुपये की वित्तीय सहायता मिलती है, और कक्षा 11 और 12 के छात्रों को 1.5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता मिलती है।



                     🔸पात्रता क्या है🔸


इस योजना के अंदर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास निमनलिखित पात्रता होने अनिवार्य रखी गई है

  • आवेदक का भारत में स्थायी निवास होना चाहिए।
  • अभ्यर्थी निम्नलिखित श्रेणियों में से किसी एक से संबंधित होना चाहिए: OBC / EBC / DNT SAR / NT / SNT ।
  • PM यशस्वी योजना 2024 के लिए आवेदकों को 2023 के सत्र में दसवीं कक्षा की परीक्षा में बैठने के लिए अपनी आठवीं कक्षा पूरी करनी होगी।
  • आवेदक के माता-पिता की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।


                    🔸आयु सीमा🔸


9वीं कक्षा के लिए :- विद्यार्थि का जन्म 01 अप्रैल 2007 से 31 मार्च 2011 के मध्य होना चाहिए इसमें ये दोनों तिथियों भी शामिल की गयी है है।

11वीं कक्षा के लिए :- विद्यार्थि का जन्म 01 अप्रैल 2005 से 31 मार्च 2009 के मध्य होना चाहिए, इसमें ये दोनों तिथियों भी शामिल की गयी है है




                    🔸आवश्यक दस्तावेज🔸


जल जीवन मिशन राजस्थान के लिए यदि आप भी पंजीकरण करना चाहते हो तो आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी जो की निम्नलिखित है –

  1. कक्षा 8वीं मार्कशीट
  2. कक्षा 10वीं मार्कशीट
  3. शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र
  4. आवेदक का पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  5. जाति प्रमाण पत्र
  6. आधार कार्ड
  7. शैक्षिक योग्यता से संबंधित कोई अन्य प्रमाण पत्र।

                     🔸आवेदन कैसे करे..🔸


 प्रधानमंत्री यशस्वी योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवाना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करें –
  • प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट yet.nta.ac.in पंजीकरण 2024 लिंक पर जाएं।
  • जब आप रजिस्टर बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन पेज नामक एक नया पेज खुलेगा।
  • अभ्यर्थी पंजीकरण स्क्रीन पर, आपको खाता बनाएं बटन पर क्लिक करने से पहले अभ्यर्थी का नाम, ईमेल आईडी, जन्म तिथि (डीओबी) और पासवर्ड दर्ज करना होगा और अंत में सिस्टम द्वारा उत्पन्न आवेदन संख्या को नोट करना होगा।
  • अभ्यर्थी द्वारा सफलतापूर्वक नामांकन के बाद, वे छात्रवृत्ति कार्यक्रमों में से किसी एक के लिए आवेदन करने के पात्र हो जाते हैं।
  • उम्मीदवारों द्वारा सफलतापूर्वक साइन-इन करने के बाद, परीक्षा के लिए साइन-अप करने हेतु पोर्टल के YASASVI परीक्षण पंजीकरण पृष्ठ पर जाएं।
  • मांगी गई सभी जानकारी भरें और सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • अपने पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति पंजीकरण फॉर्म 2024 का पीडीएफ फॉर्म में प्रिंट आउट प्राप्त करें।



                     🔸महत्वपूर्ण लिंक्स🔸



🔸Apply Online :- Click Here


🔸Offical Website :- Click Here 


🔸पूरी जानकारी YouTube पर देखें :- Click Here


 

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Instagram GroupFollow Me


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad